समूह का उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका कैसे लिखें ?

 

समूह का उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका कैसे लिखें ?

समूह का उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका कैसे लिखें ? इसके बारे में विस्तार से जानेंगे ! आइये जानते है स्वंय सहायता समूह का सतो रजिस्टर में से पहले बैठक पुस्तिका लिखने के बाद हमे उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका को लिखना होता है !



समूह का उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका कैसे लिखें ? इसके बारे में विस्तार से जानेंगे ! आइये जानते है स्वंय सहायता समूह का सतो रजिस्टर में से पहले बैठक पुस्तिका लिखने के बाद हमे उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका को लिखना होता है ! अगर आपको समूह का बैठक पुस्तिका कैसे लिखा जाता है जानना है तो यहाँक्लिक करें ! स्वंय सहायता समूह में सभी रजिस्टर को अलग अलग तरह से लिखना होता है आज हम समूह का उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका के बारे में विस्तार से जानेंगे !

उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका क्या है ?

स्वंय सहायता समूह में जितने भी सदस्य जुड़ते है जेसे अभी ज्यादातर समूह में 10-15 गरीब अति गरीब सदस्य एक समूह में जुड़े हुए रहते है तो उनका विवरण जेसे सदस्यों का नाम,पिता/पति का नाम,उम्र,शेक्षिण योग्यता,पेशा,परिवार की जानकारी,परिवार का कार्य/व्यसाय की विवरण,पता एवं पासपोर्ट साईंज फोटो इत्यादि इसी पुस्तक में सभी सदस्यों का अलग अलग पृष्ट में लिखना चाहिए साथ ही जब समूह का साप्ताहिक बैठक होता है तो कितना सदस्य उपस्तिथ है कितना अनुपस्तिथ है साथ सदस्य कितना बचत साप्ताहिक बचत जमा करती है कोन सदस्य साप्ताहिक बचत जमा नही करती इन सभी विवरण को लिखने वाले पुस्तक को उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका कहा जाता है !

उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका लिखने से लाभ  

समूह का उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका लिखने  से हमें यह लाभ होता है की हमारे समूह के द्वारा  इस महिना में कितने साप्ताहिक बैठक किये है ये पता चलता है साथ ही प्रत्येक बैठक में कितने सदस्य उपस्तिथ एवं कितने सदस्य अनुपस्तिथ है यह पता चलता है कोन सदस्य समूह में कितना बचत जमा किया है कोन सदस्य बचत जमा नही किया है यह पता चलता है साथ ही सभी सदस्यों का सम्पूर्ण जानकारी इसी पुस्तक से मिलता है !

उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका कैसे लिखे ?

समूह का उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका कैसे लिखना है उसको में आपको बिन्दुवार तरीके से बताता हूँ ताकि आपलोग इसी प्रकार से लिख सकते है :-




1 सबसे पहले उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका के मुख्य कॉलम में (बिना पेज खोले जो फोटो में दिख रहा है  ) वहां पर आपको समूह का सभी विवरण कॉलम के अनुसार भरना होगा !

2 समूह का उपस्तिथि एवं बचत पुस्तिका के पहले पेज को पलटने के बाद आपको सदस्य का विवरण से संबधित पेज मिलेगा यहाँ पर आपको सभी सदस्यों का अलग अलग पेज में सभी सदस्यों का विवरण को भर लेना है और पासपोर्ट साइज़ फोटो भी लगा देना है !

3 जब आप उपस्तिथि एवं बचत वाले कॉलम पेज को खोलते है तो आपको इस तरह दिखेगा तो उसमे आपको पेज के (बाएं से दायें क्रम में लिखना है )बाएं  तरफ में समूह के सदस्यों का नाम लिखना होगा फिर पिछला कुल उपस्तिथि लिखना है उसके बाद पिछला कुल बचत लिखना होगा उसके बाद समूह का जैसे जैसे साप्ताहिक बैठक होगा उनका दिनांक बैठक संख्या और उसके निचे सभी सदस्यों का उपस्तिथि एवं बचत का विवरण लिखना होगा !




4  जब आप सदस्यों का विवरण वाले पेज को भर लेते है तो उसके बाद इस प्रकार का पेज मिलेगा जिसमे आपको सदस्यों का उपस्तिथि एवं बचत का विवरण लिखना होता है एक पेज में एक महिना का ही लिखा जाता है ताकि समूह का एक महिना में कितने सदस्य उपस्तिथ हुए है, कितने सदस्य अनुपस्तिथ  है ,कितने सदस्य बचत जमा किये है ,कितने सदस्य बचत जमा नही किये है ,एवं अंतिम में अबतक कुल उपस्तिथि एवं अबतक कुल बचत जोड़ कर लिखना  होता है ! याद रखे जब आप महिना के अंतिम साप्ताहिक बैठक लिखयेगा उसी समय आपको सभी सदस्यों का पिछला उपस्तिथि एवं इस महिना का उपस्तिथि को इस माह के कुल उपस्तिथि में जोड़ कर कुल वाले कॉलम में लिखना है ठिक उसी प्रकार बचत का भी पिछला कुल बचत एवं इस माह का कुल बचत को भी जोड़कर कुल वाले कॉलम में लिखना होगा !

 


Tags

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.